back to top
Wednesday, May 29, 2024
HomeBlog8th Pay Commission जल्द हो सकता है लागू, आठवें वेतन आयोग के...

8th Pay Commission जल्द हो सकता है लागू, आठवें वेतन आयोग के गठन के बाद कर्मचारियों की इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्र सरकार प्रत्येक 10 वर्ष पर वेतन आयोग का गठन करता है जिसके अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव किया जाता है। इस बार आठवां वेतन आयोग गठन किया जाना है जिसके बाद से कर्मचारियों की सैलेरी में काफ़ी इजाफा हो जाएगा।

पिछली पे कमीशन फरवरी 2024 में गठित

देश में पहली बार पे कमिशन का गठन जनवरी 1946 में किया गया था वही पिछली पे कमीशन फरवरी 2024 में गठित हुआ था जिसके आधार पर कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के आधार पर सैलरी दी जा रही है। ऐसे में अगला वेतन आयोग का गठन 2024 में होने की संभावना जताई जा रही थी। लाखों कर्मचारी आठवें वेतन आयोग के गठन का इंतजार कर रहे हैं।

लंबे समय से आठवें वेतन आयोग गठन की मांग

आठवें वेतन आयोग गठन की मांग केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से काफी समय से उठाई जा रही है जिसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से कोई भी उचित कदम अभी तक नहीं उठाई गई है। मगर अनुमानित है कि आगामी लोकसभा चुनाव को मध्य नजर रखते हुए केंद्र सरकार आठवें वेतन आयोग के गठन पर कोई उचित कदम उठाते हुए कोई नया विकल्प ढूंढेंगी।

आठवें वेतन आयोग बेसिक सैलरी 21600 हो जाएगी जो फिलहाल 18000 रुपए हैं

अगर केंद्र सरकार की ओर से आठवें वेतन आयोग लागू की जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के बेसिक सैलरी में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगा। आठवें वेतन आयोग के आधार पर कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 21600 के करीब होगी जो कि अभी सातवें वेतन आयोग आयोग के आधार पर फिलहाल 18000 रुपए हैं।

आठवें वेतन आयोग के आधार पर कर्मचारियों की अच्छी बढ़ेगी सैलरी

आठवें वेतन आयोग के आधार पर लेवल 1 कर्मचारियों को ₹21600 की बेसिक सैलरी एवं पे स्केल 2 वाले कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 23880 रुपए वहीं पे स्केल 3 वाले कर्मचारियों की सैलरी 26040 रुपए इसी आधार पर पे स्केल 8 वाले कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 57120 रुपए के करीब मिलेगी। इस तरह आठवीं वेतन आयोग लागू होने से कर्मचारियों के वेतन में अच्छा खासा बढ़ोतरी देखने को मिलेगा।

आठवां वेतन आयोग गठन पर विचार करने के लिए कमेटी की गठन

केंद्र सरकार की ओर से आठवें वेतन आयोग लागू करने की कोई भी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं की गई है। मगर सरकार की ओर से राज्यसभा में यह जवाब दिया गया है कि सरकार वेतन आयोग गठन पर विचार करने के लिए कमेटी की गठन की है जिस कमेटी के रिपोर्ट के आधार पर वेतन आयोग के गठन का उचित निर्णय लिए जा जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को परफॉर्मेंस आधार इंक्रीमेंट देने पर विचार

सरकार यह कोशिश की कर रही है कि आठवें वेतन आयोग के गठन करने के बजाय सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को परफॉर्मेंस आधार इंक्रीमेंट दे जिससे कर्मचारी एवं सरकार दोनों को सीधे-सीधे तौर पर फायदा मिले। अब देखना यह है कि सरकार आठवां वेतन आयोग को लेकर कब तक आधिकारिक पुष्टि जारी करती है।

देश में करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी एवं करीब 67 लाख पेंशनधारी

देश में करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी एवं करीब 67 लाख पेंशनधारी है जो कि महंगाई भत्ते की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का घोषणा करती है जिससे कर्मचारी एवं पेंशनधारियों को बढ़ती महंगाई से राहत दी जाती है।

कर्मचारी 2024 में होने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का कर रहे हैं इंतजार

मंगाई भत्ते में पहली बढ़ोतरी जनवरी से जून वहीं दूसरी बढ़ोतरी जुलाई से दिसंबर के लिए की जाती है ऐसे में कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं कि केंद्र सरकार जनवरी 2024 में होने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का अधिकारिक ऐलान करें जिससे उन्हें सीधे तौर पर फायदा मिले। ऐसे में अनुमानित है कि जल्द ही सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है।

जल्द ही आठवें वेतन आयोग के गठन पर उचित कदम

केंद्र सरकार की ओर से देश के करीब 48 लाख से अधिक कार्यरत केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी तोहफा मिल सकता है। सरकार जल्द ही आठवें वेतन आयोग के गठन पर उचित कदम उठाते हुए कर्मचारियों को आठवां वेतन आयोग का फायदा देने की तैयारी कर रही है जिसका आधिकारिक ऐलान जल्द ही की जाने की संभावना जताई जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular